CBSE Board Exam -10th and 12th Class Maths Exam परीक्षा की तैयारी के आखिरी दौर में भूल से भी न करें ये गलतियां

CBSE Board Exam -10th and 12th Class Maths Exam परीक्षा की तैयारी के आखिरी दौर में भूल से भी न करें ये गलतियां

गणित विषय को सबसे कठिन विषयों में से एक माना जाता है. CBSE 2018 की डेट शीट के अनुसार इस बार 12वीं गणित की बोर्ड परीक्षा 21 मार्च को आयोजित होगी. इस विषय की तैयारी में विद्यार्थियों को अक्सर कठिनाई होती है. परीक्षा से कुछ दिन पहले तो उन्हें समझ ही नहीं आता की क्या पढ़े और क्या न पढ़े.
इस बात को ध्यान में रखते हुए हमने इस आर्टिकल में इस परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ ख़ास टिप्स दिए हैं जिनकी मदद से आप इस बार गणित की बोर्ड परीक्षा में बहुत अच्छे परिणाम हासिल कर सकते हैं.
यह टिप्स कुछ इस प्रकार हैं:
सबसे पहले CBSE द्वारा प्रकाशित सैंपल पेपर को ज़रूर हल करें:
CBSE हर साल 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा शुरू होने से कुछ महीने पहले सैंपल पेपर प्रकाशित करता है. इन पेपर्स की मदद से विद्यार्थियों को बोर्ड एग्जाम में पूछे जाने वाले प्रश्न पत्र के पैटर्न के बारे में पता चल जाता है. इन पेपर्स की मदद से विद्यार्थी यह भी समझ जाते हैं कि किस चैप्टर्स से कितने नंबर के सवाल प्रश्न पत्र में पूछे जाएंगे.
CBSE बोर्ड हर एक सैंपल पेपर के साथ मार्किंग स्कीम भी जारी करता है. इस मार्किंग स्कीम की मदद से विद्यार्थियों को यह भी समझ आ जाता हैं कि उन्हें कितने नंबर के प्रश्न के लिए कितना बड़ा उत्तर लिखना है और उस उत्तर में क्या-क्या इंपोर्टेंट पॉइंट्स ज़रूर होने चाहिए जिससे वह ज्यादा से ज्यादा नंबर हासिल कर सकें.
पुराने वर्ष के प्रश्नपत्रों से अभ्यास करें
CBSE 12वीं के गणित विषय में कुछ कांसेप्ट बहुत महत्वपूर्ण होते हैं और इन पर हर साल बोर्ड परीक्षा में सवाल पूछे गयें हैं. पुराने 5 से 10 वर्ष के पेपर्स सॉल्व करने से आपको इन महत्वपूर्ण कान्सेप्टों के बारे में बहुत आसानी से पता चल जायेगा. पुराने पेपर्स हल करने यह भी समझ आ जायेगा कि परीक्षा में किस लेवल के प्रश्न आते हैं. बोर्ड परीक्षा में तो कुछ सवाल अक्सर रिपीट होते रहते हैं. कुछ ख़ास प्रश्न हर साल घुमा फिरा कर बोर्ड परीक्षा में पूछे जाते हैं, पुराने साल के पेपर सॉल्व करने से विद्यार्थियों को ऐसे प्रश्नों के बारे में भी पता चल जायेगा. कम समय में अच्छी तैयारी के लिए पुराने वर्ष के प्रश्नपत्रों के अभ्यास से सबसे ज़्यादा फायदा होता है.
गेस पेपर्स की मदद लेने में कोई बुराई नही
गेस पेपर्स पर पूरी तरह निर्भर रहना चाहिये लेकिन इन्हें पूरी तरह नज़रअंदाज़ भी नहीं करना चाहिए. अच्छी क्वालिटी के गेस पेपर्स में कुछ महत्वूर्ण सवाल होते हैं जिनके बोर्ड एग्ज़ाम में पूछे जानें की संभावना काफी अधिक रहती है. इन पेपर्स को हल करने से आपको समय प्रबंधन (Time Management) का अच्छा अनुभव हो जायेगा और इसके साथ-साथ आपको महत्वूर्ण सवालों के बारे में भी पता चल जायेगा.
NCERT Textbooks के साथ-साथ NCERT Exemplar भी हल करें
इसमें कोई दो राय नही की बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए NCERT textbook सबसे महत्वपूर्ण होती हैं. मगर कई बार NCERT Textbooks के साथ-साथ NCERT Exemplar से भी गणित की बोर्ड परीक्षा में प्रश्न पूछे गये हैं. इसलिए गणित विषय की तैयारी में NCERT Exemplar किताब की भी मदद ज़रूर ले.
परीक्षा से एक दिन पहले Revision के लिए शार्ट नोट्स तैयार रखें
साधारण विद्यार्थी परीक्षा से एक दिन पहले पूरी किताब नहीं पढ़ सकता. अगर विद्यार्थी ने हर चैप्टर में कुछ महत्वपूर्ण बातें हाईलाइट नहीं करी तो उन्हें समझ नहीं आएगा कि आखिरी दिन क्या पढ़ें और क्या नहीं.
इसलिए तैयारी के दौरान विद्यार्थियों को हर चैप्टर के महत्वपूर्ण पॉइंट्स ज़रूर हाईलाइट करना चाहिए और परीक्षा से एक दिन पहले दोहराने हेतु नोट्स बनाने चाहिए.
Video Tutorials की मदद ले
अगर आप को लग रहा है कि कोई टॉपिक बहुत महत्वूर्ण है और आपको वो समझ नहीं आ रहा या उसे समझने में आपको बहुत ज़्यादा समय लग रहा है तो बेहतर होगा कि उसे आप Video Tutorials की मदद से समझने की कोशिश करें. Video Tutorials की मदद से आप महत्वपूर्ण Concepts को बहुत आसानी सेRevise कर सकते हैं.
सबसे ख़ास बात
यह थी कुछ ख़ास टिप्स जिनकी मदद से आप काम समय में गणित जैसे विषय की बहुत अच्छी तैयारी कर सकते हैं. बोर्ड परीक्षा में पेपर हल करने के दौरान आप वही सवाल पहले हल करें जो आपको अच्छे से आते हों.
अगर पेपर के दौरान किसी सवाल को हल करने में ज़्यादा समय लग रहा हो या बीच में कोई स्टेप समझ न आ रहा हो तो उस सवाल को छोड़ कर अगला सवाल करना शुरू कर दे.

याद रखिये CBSE बोर्ड में स्टेप मार्किंग होती है और हर उत्तर में सही स्टेप लिखने के मार्क्स मिलते हैं इसलिए किसी भी प्रश्न को छोड़ने की गलती कभी मत करना. हर प्रश्न में जो आता है और जितना आता है उतना ज़रूर लिख कर आइये आपके अच्छे मार्क्स ज़रूर आएंगे.

Related Posts
Previous
« Prev Post
First